दुशरों की सलाह को सुन ने से पहले ये पढ़ लो | Must Read


दुशरों की सलाह को सुन ने से पहले ये पढ़ लो: दोस्तों जीवन में हमें बहोत से लोग मिलते है जो हमारे काम के बारे में हमें सलाह देते रहते है. लेकिन क्या हमें सभी लोगो की सलाह मान नि चाहिए? इस सवाल का जवाब में एक कहानी बताके देना चाहूँगा. तो चलिए शुरू करते है.

दुशरों की सलाह को सुन ने से पहले ये पढ़ लो | Must Read


दुशरों की सलाह को सुन ने से पहले ये पढ़ लो


एक सब्जी बेचने वाला एक White Board का इस्तेमाल किया करता था लोगो को Attract करने के लिए. Board पर लिखा हुवा था की “Fresh Vegetables Sold Here.” एक भाई साब आये और सब्जीवाले से बोले के ‘तुम्हारी सब्जी देखते ही पता चल जाती है की Fresh है, तो तुम बोर्ड में से Fresh शब्द निकाल क्यों नहीं देते?’


दुशरों की सलाह को सुन ने से पहले ये पढ़ लो


सब्जी वाले ने उसकी बात मानी और Fresh शब्द बोर्ड से निकल दिया और बोर्ड पे “Vegetables Sold Here” लिखा रह गया. तभी एक दुसरे भाई साब आये और सब्जी वाले से बोले ‘हमें मालूम है तुम सब्जी ही बेच रहे हो, तो तुम बोर्ड से Vegetables निकाल दो.’ सब्जीवाले ने ऐसा ही किया और अब बोर्ड पे सिर्फ दो शब्द ही थे “Sold Here.”

उतने में एक Lady आयी और बोली ‘तुम मार्किट में बैठे तो सबको पता है बेचने ही बैठे हो, Free में तो दे नहीं रहे. तो ये Sold निकाल क्यों नहीं देते.” सब्जीवाले ने Sold को भी मिटा दिया. अब बोर्ड पे सिर्फ Here ही लिखा हुवा था.

दुशरों की सलाह को सुन ने से पहले ये पढ़ लो


तभी वह से एक लड़का वहा से निकला. उसने बोर्ड को देखा जिसमे सिर्फ Here लिखा हुवा था. वो पढके लड़का बोला के ‘सब देख रहे है की तुम यहाँ बैठे हो नाकि कही और, तो ये बोर्ड पर Here लिखने का क्या मतलब. इसे मिटा दो.’ सब्जी वाले ने Here शब्द को भी मिटा दिया और बोर्ड को Clean और Empty कर दिया.

थोड़ी देर बाद वहाँ पे एक और Lady आयी और सब्जीवाले से बोली की ‘तुम्हारे जैसा बेवकूफ इन्सान कोई हो ही नहीं सकता. तुम्हारे पास इतना बड़ा बोर्ड है उसपे कुछ लिख के अपने सब्जिओ की Advertisement क्यों नहीं करते.’

दुशरों की सलाह को सुन ने से पहले ये पढ़ लो


दोस्तों इस कहानी से में आपको समजाना चाहता हूँ की सभी लोगो का अलग Opinion होता है. सभी लोगो का अपना अलग सुझाव होता है. अगर हम सभी की सुनेगे तो हम क्या करना चाहते थे वो भूल जायेंगे. हम सोचते ही रह जायेंगे की किसकी सलाह माने और किसकी नहीं. इसलिए में कहना चाहूँगा की “सुनो सबकी लेकिन करो अपने दिल की.”

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल दुशरों की सलाह को सुन ने से पहले ये पढ़ लो अच्छा लगा हो. अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे और Motivational वीडियोस देखने के लिए हमारे YouTube चैनल को Subscribe करले जिसका लिंक निचे दिया हुवा है.





ALSO READ:



उम्मीद करते है आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो, सोशल मीडिया पे हमसे जुड़े:


Thank You And Stay Connected My Friends.






दुशरों की सलाह को सुन ने से पहले ये पढ़ लो | Must Read दुशरों की सलाह को सुन ने से पहले ये पढ़ लो | Must Read Reviewed by Mr Fact Hindi on सितंबर 25, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.