Success Story of Samsung in Hindi | Samsung इमारते और पानी के जहाज भी बनती है? Must Read


Success Story of Samsung in Hindi


Success Story of Samsung in Hindi: दोस्तों Samsung का नाम सुनते ही आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है? आपका जवाब होगा मोबाइल फ़ोन. ज्यादा सोचे तो टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, AC या ऐसी ही कोई इलेक्ट्रिक चीज. लेकिन में आपसे कहूँ की सैमसंग ने दुनिया की सबसे बड़ी ईमारत Burj Khalifa को बनाया है तो?, बड़ी बड़ी युद्ध की Tank बनाती है?, अच्छा चलो में ये कहू की Samsung पानी की नाँव भी बनाती है तो? दोस्तों हैं न आश्चर्य की बात. दोस्तों इतना ही नहीं Samsung ऐसे ही करीब 80 अलग अलग क्षेत्रो में काम करती है.

Success Story of Samsung in Hindi


दोस्तों अगर Google, Apple और Microsoft इन तीनो के Employees को अगर एक साथ जोड़ दे तो उस से भी कई ज्यादा लोग Samsung में काम करते है. सैमसंग का Revenue इतना ज्यादा है कि South Korea की GDP लगभग 17% के आसपास होता है. इसका मतलब अगर samsung घाटे में जाती है तो पुरे South Korea की अर्थव्यवस्था ही डगमगा जायेगी.

तो दोस्तों आपने अभी तक जाना की samsung है कितनी बड़ी, अब बात करते है ये कम्पनी बनी कैसे. दोस्तों Samsung की शुरुवात 1938 में Lee Byung – Chul ने की थी. जिसमे सिर्फ और सिर्फ 40 लोग काम करते थे. यह कम्पनी तब Dry Fruit, Grossery और Noodles का business करती थी. जैसे जैसे कम्पनी आगे बढ़ी और फायदा बढ़ा नो कम्पनी अपने आप को और क्षेत्रो में विकसित किया. अगले 30 सालो में Samsung ने Insurance, Security और Retail में अपना Business बढाया.

Success Story of Samsung in Hindi


Success Story of Samsung in Hindi 


1969 में Samsung ने Electronics में प्रवेश किया. Electronics में उनका पहला प्रोडक्ट P-3202 मॉडल का Black & White टीवी था जिसे उन्होंने साल 1970 में लोंच किया था. आगे चल के Samsung Electronics ने Refrigerator, Microwave Oven, Color TV और VCR जैसे बहोत सरे प्रोडक्ट बनाये.

Samsung ने 1983 में Telecommunication में भी अपना कदम रखा. 1986 में Samsung ने पहेली बार SC-100 के नाम से पहेला Built in Car फ़ोन बनाया. लेकिन यह प्रोडक्ट बुरी तराह से fail हो गया. इसके बाद कंपनीने खूब Research किया और 1988 में SH-100 नाम का मोबाइल फोन निकला. लेकिन यह फ़ोन भी fail रहा.

Success Story of Samsung in Hindi


7 जून 1993 को कम्पनी के chairman ने 200 अधिकारियो के साथ बैठक की, जिसमे उन्होंने एक साल के अंदर अंदर Motorola की तरह ही अच्छे फ़ोन बनाने का target किया. आख़िरकार SH-700 मोडल का फ़ोन निकला जो लोगो को बहोत ही पसंद आया. SH-700 सैमसंग का पहला सफल फ़ोन था. इस फ़ोन को बहोत ही बारीकी के साथ बाजार में उतारा गया था और जितने भी फोंस में कमिया दिखी उन्हें कम्पनी के employee के सामने ही जला दिया गया और कहा गया की कोई भी कमी नहीं चलेगी.

Success Story of Samsung in Hindi 


1996 से 1998 तक कम्पनी ने CDMA Service से दुनिया में बहोत ही काम कमाया और उन्होंने CDMA मार्किट के 57% हिस्से पे अपना कब्ज़ा जमाया. Samsung के मोबाइल फोंस ने पहली बार 2004 में भारत में दस्तक दी. हालाँकि भारत में शुरुवाती समय samsung के लिए कुछ खास नहीं था लेकिन 2009 – 2010 के बाद Samsung ने Galaxy S फ़ोन निकला जो बहोत ही कामयाब हुवा. Galaxy S सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में जमकर बिका. यही वजह है की Samsung Electronics दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी IT कंपनी है. इसके अलावा सैमसंग International Corporation के रूप में इमारते, जहाज और अपने देश के लिए युद्ध के टैंक्स भी बनाती है. Samsung की Life Insurance कंपनी आज दुनिया की 14वीं सबसे बड़ी कंपनी हैं.

दोस्तों Samsung की History है ना Interesting. आप सैमसंग के कोन कोन से प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है कमेंट करके हमें जरुर बताये. उम्मीद करता हूँ आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद



उम्मीद करते है आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो, सोशल मीडिया पे हमसे जुड़े:




Thank You And Stay Connected My Friends
Success Story of Samsung in Hindi | Samsung इमारते और पानी के जहाज भी बनती है? Must Read Success Story of Samsung in Hindi | Samsung इमारते और पानी के जहाज भी बनती है? Must Read Reviewed by Mr Fact Hindi on अगस्त 29, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.