अगर Success होना है तो Dhirubhai Ambani की यह आदत अपना लो | Must Read

अगर Success होना है तो Dhirubhai Ambani की यह आदत अपना लो


अगर Success होना है तो Dhirubhai Ambani की यह आदत अपना लो दोस्तों उम्मीद करता हूँ आप सभी ठीक होंगे. दोस्तों हम जब भी किसी Successful इंसान को देखते है तो सोचते हैं की “यार कितना lucky है वो इंसान जो अपनी life में सब कुछ हांसिल कर सकता है.” यही सोचते है ना? लेकिन आपने कभी सोचा की क्या फर्क है उसमे और आप में? उसको भी 24 घंटे मिलते है और आपको भी Same टाइम मिलता है. अब आप कहेंगे भाई उनके पास बहोत पैसा है वे लोग कोई सा भी Bussiness में अपने पैसे लगा के कमा सकते हैं.


अगर Success होना है तो Dhirubhai Ambani की यह आदत अपना लो



अरे भाई यही तो समजाना चाहता हूँ आपको. दोस्त वो लोग अपना पैसा लगा के Risk लेते हैं और success होते हैं.

देखो हर इन्सान की life में 2 Zone होते है जिन्हें हम Comfort Zone और Risky Zone कहेते हैं. Comfort Zone वो होता है जिसमे हमें मज्जा आता हो और कुछ नया करने का ना सोचे और वही करे जो हम हररोज करते है जैसे कि सोना, रोजमर्रा के काम करना, घूमना फिरना आदि. In Short, Comfort Zone में हमने वो सब चीजे रखी हैं जो हमें आसन लगती है.

[ अगर Success होना है तो Dhirubhai Ambani की यह आदत अपना लो ]


अब बात करते हैं Risky Zone के बारे में जिसे हम Encounter Zone भी कहते है. इस zone में हम वो सब चीजे रखते हैं जो हमें बहोत ही मुश्किल लगती है और हम उनसे दूर भागते हैं और कहते हैं की छोड़ो यार ये हम से नहीं होगा. लेकिन अगर आप ध्यान से देखो तो success, कामयाबी, पैसा जो भी हमें चाहिए वो Encounter या Risky Zone में है लेकिन Risky Zone से हम डरते हैं.

अगर Success होना है तो Dhirubhai Ambani की यह आदत अपना लो


इन्सान को growth कभी भी Comfort Zone में नहीं होती. इन्सान हमेंशा Encounter Zone में ही Growth करता हैं. इस बात को हम एक example से समजने की कोशिश करते है.

धीरुभाई अम्बानी का नाम तो आपने सुना ही होगा. धीरुभाई Reliance Company के founder है लेकिन उससे पहले वे यमन में एक पेट्रोल पंप पर काम करते थे. उनकी life एकदम सेट थी, वे शादीशुदा थे उनका एक बच्चा भी था. एक आम इन्सान की नजर से देखा जाये तो उनको कोई रिस्क लेने की जरुरत नहीं थी, लेकिन फिर भी उन्होंने अपनी वो job छोड़ दी और bussiness करने के लिए वे Comfort Zone से निकलके Encounter Zone में आके मुंबई में अपना Import-Export का bussiness शुरू किया.

[ अगर Success होना है तो Dhirubhai Ambani की यह आदत अपना लो ]


उन्होंने Risk लिया और वे success हुवे. अब Import-Export का bussiness उनके Comfort Zone में आ गया था. उनके अब कोई जरुरत नहीं थी फिर से Encounter Zone में कुदनेकी. लेकिन फिर से वे Encounter Zone आये और Petroleum Refinery का bussiness शुरू किया और आज Reliance की कामयाबी पूरी दुनिया जानती है.

समज रहे हो आप में क्या कहना चाहता हूँ. दोस्तों आप वो करे जो आपको मुश्किल लगता हो, वो करे जो आपको Challenging लगे, जिसमे आपको opportunity दिखती हों. दोस्तों जो भी करे वो पुरे लगाव के साथ करें. आपका 100% उस काम में दे, आप Comfort Zone से निकलके Encounter Zone में जाए, आप जरुर success होंगे.

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आप समज गए होंगे. उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल "अगर Success होना है तो Dhirubhai Ambani की यह आदत अपना लो" अच्छा लगा होगा. Comment करके आप अपनी राय हमें जरुर दीजिये, धन्यवाद.



अगर Success होना है तो Dhirubhai Ambani की यह आदत अपना लो | Must Watch



अगर आप ऐसे ही मजेदार Video देखना चाहते है तो हमारे YouTube Channel को Subscribe karle जिसका लिंक निचे दिया हुवा है......





उम्मीद करते है आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो, सोशल मीडिया पे हमसे जुड़े:




Thank You And Stay Connected My Friends.
अगर Success होना है तो Dhirubhai Ambani की यह आदत अपना लो | Must Read अगर Success होना है तो Dhirubhai Ambani की यह आदत अपना लो | Must Read Reviewed by Mr Fact Hindi on अगस्त 21, 2018 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.